सोमवार, २६ जून, २०१७

पेट कम करने के उपाय

केवल एक महीन में कम होगा पेट, 20 मिनट में फॉलो करें ये 10 योगासन


वजन घटाने के लिए योग को सबसे कारगर और सरल तरीका माना जाता है! मोटापे के कारण हार्ट डिजीज, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉब्लम्स भी बढ़ने लगती हैं! इसे कम करने के लिए कुछ आसान योगासन हैं! अगर रेग्युलर इन योगासनों को 20 मिनट दिया जाए तो पेट का फैट कम किया जा सकता है! इसमें सबसे पहला है बोट मुद्रा! इसमें सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं! अब पैरों और सिर वाले हिस्से को एक साथ उठकर वी शेप बनाएं! इसके बाद 10 सेकंड तक रुके और 10 बार करें!


मंडूकासन के लिए वज्रासन में बैठ जाएं! दोनों हाथों को अंगूठे के अंदर करके मुट्ठी बंद कर लें! दोनों मुट्ठियों को नाभि के दोनों ओर लगाकर सांस बाहर निकालते हुए सामने झुंके और ठोड़ी को जमीन में टिका ले! थोड़ी देर रूकें और पोजिशन में आएं! ऐसा पांच बार करें!


पवनमुक्तासन के लिए पीठ के बल लेट जाएं! पैरों को मोड़कर चेस्ट के पास लाएं! बॉडी के ऊपर वाले हिस्से को थोड़ा ऊपर उठाएं! अब हाथ को घुटनों के नीचे टाइट पकड़ लें और नाक को घुटनों से टच करने की कोशिश करें! कुछ देर इसी पोजिशन में रहें! पांच बार इस प्रोसेस को दोहराएं!


अर्ध पवनमुक्तासन के लिए पीठ के बल ले जाएं! दाएं पैर को मोड़कर चेस्ट के पास ले जाएं! इसके बाद बॉडी के ऊपर वाले हिस्से को थोड़ा सा ऊपर उठाएं! अब हाथों को घुटनो के नीचे टाइट से पकड़ लें और टच करने की कोशिश करें! कुछ देर इसी पोजिशन में रहें!


कपालभाती प्राणायाम के लिए सबसे पहले पद्मासन की पोजिशन में बैठ जाएं! अब गहरी सांस अंदर लें और पेट को अंदर करें! अब वापस अंदर सांस लेकर इसे बार-बार दोहराएं! ऐसा 2 मिनट तक करें!


सर्वगासन के लिए पैरों को सीधा रख पीठ के बल लेट जाएं! पैरों को बिना मोड़े ऊपर की ओर उठाएं! कोहनी के सहारे कमर और पीठ को ऊपर उठाकर 90 डिग्री का एंगल बनाएं! कुछ समय के लिए रुकें, फिर धीरे-धीरे पहली पोजिशन में आएं! ऐसा 8-10 बार करें!


हलासन के लिए पैरों को सीधा रख पेट के बल लेट जाएं! अब पैरों को धीरे-धीरे ऊठाकर सिर के ऊपर से ले जाकर जमीन में टिकाएं! थोड़ी देर के बाद वापस पहली पोजिशन में लाएं! ऐसा 8 से 10 बार करें!


मुंह का फैट कम करने के लिए सिंहासन एक कारगर योग विधा है! सिंहासन करते समय शरीर का आकार सिंह के समान होने के कारण इसे सिंहासन कहते हैं! इसके लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं! अब घुटनों को जितना हो सकें उतना दूरी पर रखें! अब अपने दोनों हाथों को दोनों घुटनों के बीच इस तरह रखें की दोनों हाथों की उंगलियां आपके शरीर की तरफ रहें! मुंह खुला रखे और जितना सम्भव हो सके जीभ को बाहर निकालें! आंखों को पूरी तरह खोलकर आसमान में देखें! फिर नाक से सांस लें!


अधोमुख श्र्वानासन वजन घटाने के अलावा रीढ़ की हड्डी में कोमलता देता है! इसे करने के लिए घुटनों के बल खड़े हो जाये और फिर हाथों को जमीन पर रखें! अब हाथों पर शरीर का सारा जोर देते हुए पैरों को वी आकार में फैलाएं! रीढ़ की हड्डी सीधी रखते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर खींचें! एक मिनट तक इसी अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाये!


चतुरंगदंडासन के लिए पेट के बल ज़मीन पर लेट जाएं! हाथों को आगे लाकर छाती के समीप, कंधों से तोड़ा सा पहले ज़मीन पर टीका लें! अब हाथों पर वज़न डाल कर उपर उठें! पैरों को उंगलियों के बल टिका लें! तब तक उपर आयें जब तक आपके फोर-आर्म और अप्पर-आर्म के बीचे में 90 डिग्री का कोण नहीं बन जाता! पीठ बिल्कुल सीधी होनी चाहिए! अपनी एब्स को मज़बूत रखें ताकि वा भी आपका वज़न उठा रही हों! सारा वज़न बाज़ू और कंधों पर नहीं होना चाहिए! कुल मिला कर पांच बार सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें ताकि आप आसन में 30 से 60 सेकेंड तक रह सके!

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा